Skip to main content

Instagram पर Followers कैसे बढ़ाएं? अपने इंस्टाग्राम अकाउंट और पोस्ट को ऑप्टिमाइज करना सीखें

सबसे ज्यादा लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों में से एक Instagram भी है जिसे पूरी दुनिया खूब पसंद करती है इस प्लेटफार्म को लगभग 100 करोड़ से भी अधिक लोग डाउनलोड कर इस्तेमाल कर रहे हैं, अब इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं इस ऐप के पॉपुलेरिटी का ।

इस पोस्ट में आगे बढ़ने से पहले मैं आपको बता दूं इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप जान पाएंगे कि कैसे Instagram अकाउंट को प्रोफेशनल तरीके से बेहतर ढंग से सेट किया जाता है साथ ही कैसे Instagram पर पोस्ट किए जाते हैं Instagram पर पोस्ट करने के समय सारणी कितना महत्व रखता है और किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इन सारे सवालों के जवाब मैं आपको एक एक करके आगे पोस्ट में दूंगा। आप को ध्यान पूर्वक बस हर एक स्टेप को पढ़ना है, इस पोस्ट को पढ़ लेने के बाद आप अपने Instagram अकाउंट को सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन के अनुकूल बना पाएंगे जिससे या फायदा होगा कि अधिक से अधिक लोग ऑर्गेनिकली आपके अकाउंट को देख पाएंगे साथ ही बड़े-बड़े सर्च इंजन - Google / Bing / Yandex जैसे सारे सर्च इंजन के सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERPs) पर भी आपका Instagram पेज दिखाई देने लगेगा और इस का सीधा फायदा निश्चित तौर पर आपको मिलेगा।


Instagram followers,How to increase Instagram followers
Source : Instagram • Followers Gain Tips • Hindi Samachaar • Image 1

फायदे

  • आप अपने हिसाब से Instagram अकाउंट को प्रोफेशनल तरीके से बना पाएंगे।
  • बेहतर तरीके से बायो डिस्क्रिप्शन लिख पाएंगे।
  • आपकी पोस्ट जल्द ही Instagram पर वायरल हो पाएगी।
  • कम वक्त में ही ज्यादा फॉलोअर्स बढ़ा पाएंगे।
  • पोस्ट करने के तरीके सीख जाएंगे पूरी तरीके से।
  • और सबसे बड़ी बात आप एक अच्छे इनफ्लुएंसर के तौर पर Instagram पर खुद को पाएंगे। इसका मतलब यह हुआ कि जैसे ही आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे तो अच्छी अच्छी कंपनियां अपने प्रोडक्ट के प्रचार के लिए आप से कांटेक्ट करना शुरू कर देंगे 
  • इसका मतलब अब आप Instagram पर टाइमपास के अलावा छोटी अर्निंग का जरिया भी बना सकते हैं

यह कहीं ना कहीं आप सभी के लिए फायदे का सौदा है तो किसी भी स्टेप को मिस ना करें हर एक स्टेप को अच्छे से ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।


Instagram पर प्रोफाइल कैसे क्रिएट करना चाहिए

Instagram पर आप मुख्य रूप से तीन तरीके से प्रोफाइल को क्रिएट कर सकते हैं -

1. Personal account -  पर्सनल अकाउंट के माध्यम से दुनिया भर के कोई भी व्यक्ति अपना एक खुद का अकाउंट खोल सकता है Instagram पर पर्सनल अकाउंट में आपको ज्यादा फीचर्स नहीं मिलते हैं मगर Instagram को सामान्य तौर पर जरूर इस्तेमाल कर सकते हैं 

2. Creator account - पब्लिक फिगर, बड़े राजनेता, सेलिब्रिटी, बड़े-बड़े प्लेयर, कंटेंट क्रिएटर, युटयुबर, फोटोग्राफर इत्यादि जैसे व्यक्ति अपना खुद का एक कुड़ी तेरे अकाउंट Instagram पर क्रिएट कर सकता है इसमें मुख्य रूप से 3 खास फीचर्स दिया जाता है क्रिएटर को, जिस के फायदे निम्नलिखित हैं -

  • Insight - Instagram इन इनसाइड की मदद से आप अपने अकाउंट और पोस्ट को अच्छे से एनालाइज कर सकते हैं।
  • Promotion - आप अपनी पोस्ट को Instagram के मदद से प्रमोद भी कर सकते हैं जिसके बदले में Instagram आपसे पोस्ट के बदले समय सीमा और लोकेशन के अनुसार कुछ शुल्क लेंगे।
  • Contact option - क्रिएटर अपने प्रोफाइल में कांटेक्ट काफी बटन को ऑन कर सकता है जिस पर क्लिक करने के बाद विजिटर को क्रिएटर का कांटेक्ट नंबर ईमेल आईडी और व्हाट्सएप तीनों ऑप्शन देखेंगे जिस के मदद से कोई भी विजिट या एडवरटाइजर सीधे क्रिएटर से कांटेक्ट कर सकते हैं।


3. Business account - और यदि किसी व्यक्ति अपने बिजनेस को ऑनलाइन के माध्यम से लोगों तक लोगों से जुड़ना चाहता है तो उसे निश्चित रूप से Instagram पर भी अपना एक बिजनेस पेज बनाना चाहिए  ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके बिजनेस के बारे में जान सके Instagram पर बिजनेस अकाउंट बनाने पर आपको सेम वही फीचर्स मिलेंगे जो Create account को बनाने पर मिलते हैं जैसे कि इनसाइड के बटन कॉन्टैक्टर्स के बटन इत्यादि । इस अकाउंट को क्रिएट करने के बाद आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट भी कर सकते हैं आसानी से

तो अब आप अपने अनुसार Instagram पर अकाउंट को अपना वैध ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर के मदद से क्रिएट कर ले।


बायो डिस्क्रिप्शन कैसे लिखना चाहिए Instagram पर

इंस्टाग्राम में कुल 150 अक्षर(Letters) का बायो लिख सकते हैं। बायो जब भी लिखना शुरू करें तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें जैसे आपके बारे में इनफॉर्मेटिव, डेमोग्राफी और आसानी से आपसे अप्रोच किया जा सके साथ ही इन 150 अक्षरों में आपको ऐसे महत्वपूर्ण कीवर्ड का इस्तेमाल करना होगा, जिससे सर्च इंजन आपके बायो डिस्क्रिप्शन के कीवर्ड की मदद से आपके ही फील्ड से जुड़े लोगों को आपका प्रोफाइल ज्यादा से ज्यादा दिखा सके।

  • Bio Description Personal - पर्सनल अकाउंट के बायो में आप अपने फेवरेट लिस्ट, हॉबीज इत्यादि जैसे चीजों के बारे में बता सकते हैं। 
  • Bio Description Creator -  अब अपने प्रोफेशन के बारे में लिखें, आप अपने अचीवमेंट के बारे में भी लिखें और कुछ लाइनों में अपने बारे में इस तरीके से लिखें जिससे एडवरटाइजिंग को अपने प्रोजेक्ट के लिए सबसे बेहतर आपका प्रोफाइल ही लगे।
  • Bio Description Business - आपका बिजनेस असल में किससे संबंधित है उसके बारे में कुछ इंर्पोटेंट कीवर्ड्स की मदद से लिखें, कंपनी के व्यक्तित्व (Personality) के बारे में बताएं, कंपनी के अचीवमेंट के बारे में भी बताएं और साथ ही अगर आपके बिजनेस से संबंधित वेबसाइट है तो उस वेबसाइट के यूआरएल को अपने इंस्टाग्राम बिजनेस पेज में ऐड कर दें।


Instagram फॉलोअर्स को कैसे इंक्रीज करें कम समय में

आगे बढ़ने से पहले दोस्तों मैं आप सभी को बताना चाहूंगा की किसी भी सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता है। तो अगर आप 1 दिन में 10,000 फॉलोअर्स करना चाहते हैं फ्री में, तो यह संभव नहीं है। इसके लिए आपको वक्त देना होगा और कुछ सही तरीके को अपनाना होगा। तब जाकर आप जेनुइन और ऑर्गेनिक फॉलोअर्स बढ़ा सकेंगे। आप जिस भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल करते हैं और उस पर आप अपने पोस्ट को वायरल करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले उस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के AI (Artificial intelligence) को समझना होगा। आखिर वह किस प्रकार लोगों तक पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा पहुंचाता है।

Instagram पर किस वक्त पोस्ट करें

ऐसे सवाल बहुत से लोगों के मन में उठता है तो इसके लिए मैं आपको बताता हूं दोस्तों अब तक में आपने जितने भी पोस्ट किए हैं उस में से 5 सबसे ज्यादा वायरल पोस्ट को एनालाइज कीजिए, उसके इनसाइट्स के मदद से ऑडियंस को समझने का प्रयास कीजिए कि किस वक्त ऑडियंस का इंगेजमेंट पोस्ट पर ज्यादा होता है इससे आपको एक सटीक समय का पता चल जाएगा की किस वक्त आपके ऑडियंस ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन रहते हैं फिर उस सुनिश्चित किए गए समय पर प्रतिदिन अपने पोस्ट को पब्लिश करते रहें।

Instagram पर Post Format क्या होना चाहिए

इंस्टाग्राम पर या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर Post Format बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण कार्य है इसकी मदद से आप ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस के साथ जुड़ पाएंगे आपके पोस्ट पर पोस्ट फॉर्मेट की मदद से भर भर के इंगेजमेंट देखने को मिलेंगे।

निश्चित रूप से सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन में मुख्य भाग का काम करता है पोस्ट फॉर्मेट

अगर आप सोच रहे हैं पोस्ट फॉर्मेट जरूरी क्यों है तो मैं आपको एक सीधा उदाहरण देता हूं मान लीजिए इस पोस्ट को मैंने लिखा है और इसे मैं बार-बार पब्लिक करूंगा तो कहीं ना कहीं आप सब निश्चित रूप से ऊब जाएंगे और ऐसे में बीतते वक्त के साथ-साथ आप ऑर्गेनिक ऑडियंस को खोते चले जाएंगे तो आपको मनोरंजन भी करते रहना है

नीचे मैंने अलग-अलग प्रकार के पोस्ट के बारे में बता रखा हूं जिसे आप को नियमित रूप से प्रतिदिन अपने तय किए गए समय अनुसार पोस्ट करते रहें।

  1. Videos -  आप अपने बिजनेस प्रोडक्ट या फिर प्रोफेशन से संबंधित वीडियो को अपलोड करें।
  2. Images - आप अपने बिजनेस प्रोडक्ट या फिर आप अपने प्रोफेशन से संबंधित किए गए प्रोजेक्ट, अचीवमेंट इत्यादि से संबंधित फोटो को अपलोड करें।
  3. Facts - आज के समय में अफवाह बहुत जल्दी वायरल होते हैं सोशल मीडिया पर ऐसी अफवाहों का जांच पड़ताल करके उनके फैक्ट को आप अपने अकाउंट पर पोस्ट करें।
  4. Motivational quotes - कुछ ऐसे मोटिवेशनल कोट्स पोस्ट करते रहें जिससे आपके ऑडियंस जब भी आपके पोस्ट को पढे तो वह खुद को मोटिवेट महसूस करें।
  5. Infographic post - 5 से 10 महत्वपूर्ण जानकारियों को एक पोस्ट में सम्मिलित करके पोस्ट करें जिससे आपके ऑडियंस को एक ही पोस्ट में अलग-अलग तरह की जानकारी मिल सके।
  6. Comics - बार-बार नॉलेजेबल या इंफॉर्मेशन एबल पोस्ट को देखकर ऑडियंस हो सकता है उस जाए इसलिए आप कुछ पॉपुलर कॉमिक्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपके ऑडियंस का भी मनोरंजन होता रहे ।
  7. Memes -  आए हर दिन कुछ ना कुछ अलग-अलग देशों में राजनीति के क्षेत्र में या फिर खेल के क्षेत्र में बड़े-बड़े सेलिब्रिटी का नाम आते रहता है ऐसे में उस वक्त का फायदा उठाते हुए उनसे जुड़े मींस को खुद से बना करके पोस्ट करें। यह कमाल का तरीका है ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस को कैप्चर करने के लिए।
  8. Funny/Crazy Images - जब आप घर से बाहर निकलते हैं तो आमतौर पर आपके आसपास कुछ ऐसे फनी चीजें होती रहती है  जिस पर आप का ध्यान नहीं जाता तू ऐसे पलों को खोज खोज के उसके इमेजेस को आप अपने अकाउंट पर शेयर कर सकते हैं।
  9. GIFs - अब खुद से क्रिएट करके अलग अलग तरीके के रिएक्शन GIFs शेयर कर सकते हैं।
  10. Recent Viral post - हर दिन कुछ ना कुछ ऐसी चीज है होती रहती है जिसके बारे में लोग जानने के लिए बहुत ही उतावले होते हैं ऐसे ट्रेंडिंग टॉपिक से संबंधित पोस्ट को जरूर शेयर करें।
  11. Challenging post -  चैलेंजिंग पोस्ट लोगों को हमेशा से पसंद है इस तरह के पोस्ट लोगों को बहुत ज्यादा प्रेरित करती है टैक्स को कंप्लीट करने के लिए तो ऐसे पोस्ट जरूर करें।
  12. Ask Questions - बिजनेस या आप अपने प्रोफेशन से संबंधित क्वेश्चन अपने ऑडियंस से जरूर पूछें।
  13. Promotional Discounts - अगर आपके पास खुद का प्रोडक्ट सेलिंग बिजनेस है तो डिस्काउंट ऑफर के बारे में हमेशा अपने ऑडियंस के साथ शेयर करें।
  14. Tutorial post - आप अपने फील्ड से संबंधित एक्सपोर्ट्स के मदद से ट्यूटोरियल वीडियो को पोस्ट करें।
  15. Vlogs - आप अपना खुद का ब्लॉग वीडियो भी क्रिएट करके अपलोड करें जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपको बेहतर तरीके से जान सके।

ऊपर मैंने जितने भी 15 तरीके बताएं हैं इसे आप महीने में दोहरा सकते हैं मतलब पोस्ट फॉर्मेट सेम होगा लेकिन पोस्ट हमेशा अलग अलग ही रहेंगे। इससे आपके ऑडियंस भी हमेशा खुश रहेंगे और ऑडियंस का इंगेजमेंट धीरे-धीरे करके बढ़ते चले जाएगा।


Hashtags का इस्तेमाल कैसे करें Instagram पर

इंस्टाग्राम पर आप एक पोस्ट में अधिकतम 30 # का इस्तेमाल कर सकते हैं, किसी पोस्ट को वायरल करने के लिए इतने # काफी है। लेकिन मेरी मानें तो आप अपने पोस्ट में चार से पांच, पोस्ट से संबंधित # का इस्तेमाल करें।


पोस्ट करते वक्त किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

बहुत से लोग इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते वक्त बहुत सी गलतियां करते हैं जिसकी वजह से उनकी पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक नहीं पहुंच पाता है या फिर इंस्टाग्राम पॉलिसी का अनुसरण नहीं करता है करने पर पोस्ट को बैन कर दिया जाता है या फिर आईडी ही स्थाई रूप से बंद हो जाता है लेकिन अगर आप निम्नलिखित बातों का ध्यान रखेंगे तो आप के पोस्ट ना तो कभी बैन होंगे ना ही आपके अकाउंट पर कोई किसी भी प्रकार का समस्या होगा साथ ही आप आसानी से ज्यादा लोगों से जुड़ पाएंगे

  • किसी भी प्रकार का ऐसा पोस्ट ना करें जिससे किसी के मान और सम्मान को ठेस पहुंचें।
  • किसी भी धर्म और जाति से संबंधित भेदभाव वाले पोस्ट ना करें।
  • कोई भी अफवाहें जैसी पोस्ट को शेयर ना करें।
  • बिना पूरी जानकारी के किसी भी विषय पर अपना सुझाव ना दें।
  • किसी भी प्रकार का गलत भाषा या फिर गलत वीडियो और फोटो को शेयर ना करें।
  • किसी के भी कंटेंट (वीडियो और फोटो इत्यादि) को अपने पोस्ट में इस्तेमाल ना करें। और यदि आप अपने पोस्ट में इस्तेमाल कर रहे हैं तो उस कंटेंट के ऑनर का नाम credit source में जरूर डाल दे


निष्कर्ष

अब आप पूरी तरीके से जान चुके हैं कि किस प्रकार इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया जाता है बायो लिखने वक्त किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए किस प्रकार के पोस्ट लिखने चाहिए कौन-कौन समय पर पब्लिश करने चाहिए इन सारे बातों का जवाब आपको अच्छे से दे दिया गया है अब आप अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल को इंस्टाग्राम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अनुकूल बना सकते हैं।

आपके फॉलोवर्स के संख्याओं में बदलाव कुछ ही हफ्तों में आपको नजर आने लगेंगे।

#Tech  #Instagram #SMO

Comments